25.1 C
New Delhi
Saturday, December 4, 2021

हिमाचल में नवंबर के दूसरे सप्ताह में हो सकते हैं विधानसभा चुनाव

Humour

Himachal Khurki
Himachali with blood, heart & Soul. Gali Gali Himachal Ki Nas Nas Mein Basi Hain. Truly loves & care about the state of Himachal Pradesh

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल में विधानसभा चुनाव नवंबर के दूसरे सप्ताह में हो सकते हैं। भारतीय निर्वाचन आयोग ने ऐसे संकेत दिए हैं। शिमला में प्रदेश विधानसभा चुनाव की तैयारियों का दो दिन जायजा लेने के बाद भारतीय निर्वाचन आयोग के मुख्य निर्वाचन आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने पत्रकारों से कहा कि मौसम और सारी स्थिति के आधार पर चुनाव की घोषणा की जाएगी।

इसके साथ ही यह निर्णय लिया जाएगा कि हिमाचल मेंं कितने चरणों में चुनाव होगा।  उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त व पुन: रोजगार प्राप्त कर्मियों को चुनाव ड्यूटी में नहीं लगाया जाएगा। इस संबंध में राजनीतिक दलों से शिकायतें मिली हैं। महिला मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए पहली बार 136 पोलिंग बूथ में केवल महिला कर्मियों को तैनात करने का निर्णय लिया है।

चुनाव के दौरान किसी मतदान केंद्र में ईवीएम को लेकर संदेह के ठोस आधार पर वोटर वेरिफाइड पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) स्लिप की गणना कर जांच की जा सकेगी। वीवीपीएटी मशीन को ईवीएम के साथ सभी 7516 मतदान केंद्रों पर लगाया जाएगा। इसकी मदद से मतदाता सात सेकेंड तक स्लिप को देख सकेगा, जिसमें उम्मीदवार का नाम और चुनाव चिह्न होगा जिसे उसने वोट दिया है। आयोग प्रदेश में चुनावी तैयारियों से संतुष्ट है।

प्रदेश के जिन मतदान केंद्रों में दिव्यांग पंजीकृत हैं, वहां व्हीलचेयर के साथ रैंप आदि की सुविधा प्रदान करने की व्यवस्था कर दी गई है। शिक्षा तथा कल्याण विभाग को दिव्यांगों के लिए रैंप व व्हीलचेयर की सुविधाएं प्रदान करने के निर्देश दिए गए हैं। दिव्यांग मतदाताओं की सहायता के लिए दो स्वयंसेवी तैनात रहेंगे।

Source Jagran 

- Advertisement -spot_img

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

148,897FansLike
631FollowersFollow
266SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_img

Also From The Author