Home Hindi Blogs कुछ मज़ेदार रिवाज़ जो आज भी भारतीय शादियों का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं

कुछ मज़ेदार रिवाज़ जो आज भी भारतीय शादियों का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं

0

सब कहते हैं कि जोड़ीयां तो ऊपर से बन कर आती हैं..लेकिन जब यह भारतीय घरों में हो तो एक बेहद खुशनुमा और रंगीन सुअवसर होता है।घर परिवार और मित्र सभी एकत्रित होकर नवविवाहित जोड़े को आशिर्वाद देने आते हैं और उन पर अपनी दुआएं बरसाते हैं।

आप चाहे हिंदुस्तान के किसी भी कोने से क्यों न हों, जैसे ही आपकी शादी की हलकी सी भी खुसर-फुसर किसी के कानों में पड़ गई तो बस फिर क्या है, आप कुछ ही क्षणों में परिवार के सबसे चर्चित विषय बन जाएंगे।

आइये, देखें भारतीय शादियों की कुछ महत्वपूर्ण पर मज़ेदार रस्में और साथ ही कुछ ख़ास बातें…

1. तेलुगु विवाह

वर-वधू को एक दूसरे के बालों में पहले तो घी और गुढ़ का मिश्रण उड़ेलना पड़ेगा और फिर उसे बालों में से पीना पड़ेगा। ऐसा करने के बाद ही वह सच में पति-पत्नी माने जाएंगे।

Telugu Wedding-khurki.net

2. गुजराती विवाह

गुजराती दूल्हे को शादी के पंडाल में घुसने से पहले एक मटकी तोड़नी पड़ती है। इससे यह साबित होता है कि वह तेजस्वी है और जीवन की कठिनाइयों का सामना करने का बल रखता है ।

3. मारवाड़ी विवाह

इस शादी के दौरान दूल्हा जनेऊ पहन कर शादी के मंडप से भागने का नाटक करता है जिसका मतलब है कि वह शादी के बंधन से भाग रहा है और साध जीवन बिताना चाहता है और उस क्षण, दुल्हन के मामा उसे रोकते हैं।

4. बंगाली विवाह

वधु को लकड़ी की पीढ़ी पर बिठा कर लाया जाता है जिसे वधु के भाई उठाते हैं…पीढ़ी पर बैठी दुल्हन को उठा कर पहले सात बार वर के आस पास घेरा काटते हैं और फिर उसे मंडप में बिठाया जाता है । सोचिये अगर वधु खाते पीते घर से हो तो उन का क्या हाल होगा ..!!

अब तक क्या आप इन में से किसी विवाह का हिस्सा बने हैं? अगर नहीं तो और दोस्त बनाइये और जानिये कि अलग अलग संस्कृति के विभिन्न रिवाज़ क्या होते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version