हिमाचल में अब 100 नहीं 112 डायल करने पर आएगी पुलिस

Humour

शिमला, Sep 26: हिमाचल पुलिस का टोल फ्री नंबर 100 बंद होने जा रहा है। अब इसके स्थान पर नया टोल फ्री नंबर 112 होगा। इसी नंबर पर हर तरह की शिकायतों को दर्ज करवाया जा सकेगा। इसके लिए प्रदेश पुलिस विभाग ने सीडेक कंपनी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

प्रदेश पुलिस महानिदेशक सोमेश गोयल ने इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम के तहत नया 112 नंबर के शुरू होने की जानकारी शिमला में पत्रकारों को दी। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नशाखोरी व भ्रष्टाचार पर नकेल कसने तथा जनता को पुलिस से बेहतर सहायता देने के लिए यह प्रोजेक्ट शुरू होगा। दूसरे चरण में अस्पताल और अग्निश्मन विभाग को भी इसके साथ जोडऩे का प्रस्ताव है।

नए इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम के तहत प्रदेश के सभी जिला मुख्यालयों में नियंत्रण कक्ष स्थापित किए जाएंगे। अभी नया टोल फ्री नंबर शुरू होने में छह महीने लगेंगे जिस पर जनता कोई भी शिकायत कर सकेगी। आग लगने से लेकर हर तरह की इमरजेंसी सुविधा के लिए इस नंबर का प्रयोग किया जाएगा।

प्रदेश के सभी शहरों में ट्रैफिक कंट्रोल करने के साथ अन्य सेवा प्रदान करने के लिए नेशनल इमरजेंसी रिस्पांस सिस्टम के तहत केंद्र सरकार से करीब पांच करोड़ रुपये स्वीकृत हुए हैं। प्रदेश के सभी थानों की गाडिय़ां ग्लोबल पॉलीशनिंग सिस्टम (जीपीएस) से लैस होंगी। इस नए सिस्टम में निर्धारित अवधि के भीतर सेवाएं प्रदान करनी होंगी और जो कर्मी सेवा प्रदान करने में देरी करेगा, उसके खिलाफ कार्रवाई होगी।

एसडीपीओ स्तर के अधिकारियों के वाहनों को भी जीपीएस से जोडऩे की योजना हैं। इन वाहनों में अधिकारियों व कर्मचारियों के पास टैब भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।

Source Jagran 

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version